Rajasthan SI Paper Leak Case: अब तक 26 ट्रेनी सब इंस्पेक्टर गिरफ्तार, SOG का एक्शन

Rajasthan SI Paper Leak Case: राजस्थान पुलिस अकादमी में ट्रेनिंग ले रहे 26 ट्रेनी सब इंस्पेक्टर को अभी तक स्पेशल ऑपरेशन ग्रुप (SOG) गिरफ्तार कर चुका है।

CrimeTak

04 Apr 2024 (अपडेटेड: Apr 4 2024 5:46 PM)

follow google news

Rajasthan SI Paper Leak Case: राजस्थान में पेपर लीक मामले की जांच में जुटी स्पेशल ऑपरेशन ग्रुप (SOG) की टीम ने अब 11 ट्रेनी सब इंस्पेक्टर (11 Trainee Sub-inspector) को गिरफ्तार किया है। इससे पहले एसओज 15 ट्रेनी सब इंस्पेक्टर को गिरफ्तार कर चुकी है।

ये पेपर 2021 में हुआ था। जांच में ये बात सामने आई थी कि ये पेपर लीक हो गया है। इसके बाद पेपर को रदद् कर दिया गया था।

तभी से इस मामले की जांच जारी है। दरअसल एसआई भर्ती परीक्षा 2021 में पेपर लीक और डमी कैंडिडेट के मामले में मंगलवार को SOG की टीम एक बार फिर से राजस्थान पुलिस एकेडमी (RPA) पहुंची थी। एसओजी टीम द्वारा हिरासत में लिए गए 15 एसआई में 2 महिला और 13 पुरुष सब इंस्पेक्टर शामिल हैं। बुधवार को यह जानकारी सामने आई कि इन 15 में से 11 ट्रेनी एसआई को गिरफ्तार किया गया है।

जांच में सामने आया कि आरपीए में ट्रेनिंग कर रहे कई और ट्रेनी एसआई ने परीक्षा में अपनी जगह डमी कैंडिडेट बैठाए थे।

एसओजी ने बीते दिनों एसआई भर्ती परीक्षा-2021 में पास हुए सभी ट्रेनी एसआई की डमी परीक्षा ली थी। ट्रेनी एसआई को वही पेपर हल करने के लिए दिया था, जो साल 2021 की परीक्षा में आया था। इस दौरान 17 ट्रेनी एसआई 20 प्रतिशत भी पेपर हल नहीं कर पाए। वहीं, 400 ट्रेनी एसआई 50 प्रतिशत प्रश्नों का उत्तर नहीं दे पाए थे। बताया गया कि इस मामले में एसओजी ने एक 1 कांस्टेबल को भी गिरफ्तार किया गया था।

एक अनुमान के मुताबिक, राज्य में पिछले साढ़े चार साल में पेपर लीक के 10 से ज्यादा मामले सामने आ चुके हैं। 2023 में राजस्थान लोक सेवा आयोग ने पेपर लीक के कारण ग्रुप-ए और ग्रुप-बी की सीनियर टीचर भर्ती परीक्षा को निरस्त कर दिया था। इसका सामान्य ज्ञान का पेपर दिसंबर 2022 में हो चुका है, लेकिन पेपर लीक के कारण आयोग ने इसे निरस्त कर दिया था।

राजस्थान में सब इंस्पेक्टर भर्ती परीक्षा-2021 का आयोजन तीन दिन 13, 14 और 15 सितंबर 2021 में किया गया था। पुलिस की SOG टीम ने इस मामले में ट्रेनी सब इंस्पेक्टरों को गिरफ्तार किया है। इनमें तीन महिला सब इंस्पेक्टर भी शामिल हैं। हैरत की बात यह है कि लीक हुआ पेपर 10 लाख रुपए में खरीदकर 50 लाख रुपए तक बेचा गया था। 
 

    यह भी पढ़ें...
    follow google newsfollow whatsapp