धूम फिल्म से आया 15 करोड़ की चोरी का आइडिया, पूरे छह महीने तक की चोरी की प्रैक्टिस, बस एक गलती ले डूबी!

15 Crore State Museum Theft: भोपाल के स्टेट म्यूज़ियम में करोड़ों की चोरी होते-होते बच गई। इस चोरी के लिये चोर ने पूरे छह महीने तक तैयारी की थी। चोरी के एक एक पहलू की बारीकी से प्लानिंग की। वो कामयाब हो भी गया। मगर आखिरी में हुई एक गलती ने उसे सीधे सलाखों के पीछे पहुंचा दिया।

CrimeTak

04 Sep 2024 (अपडेटेड: Sep 4 2024 3:59 PM)

follow google news

न्यूज़ हाइलाइट्स

point

धूम फिल्म से आया 15 करोड़ की चोरी का आइडिया

point

शातिर चोर ने छह महीने तक की चोरी की तैयारी

point

बस एक गलती ने पहुंचा दिया सलाखों के पीछे

रविश पाल सिंह के साथ चिराग गोठी की रिपोर्ट

Bhopal: एमपी की राजधानी भोपाल के स्टेट म्यूज़ियम (State Museum) में करोड़ों की चोरी होते-होते बच गई। एक शातिर चोर फिल्मी स्टाइल में स्टेट म्यूज़ियम में रखे मुगलकालीन सिक्कों और बेशकीमती एन्टीक्स को चुराने में तो कामयाब हो गया लेकिन यहां की ऊँची दीवार नहीं फांद पाया। उल्टा दीवार फांदने की कोशिश में गिर कर घायल हो गया और पकड़ा गया। आरोपी के पास से करीब 15 करोड़ रुपए के मुगलकालीन सिक्के और सोने-चांदी के बेशकीमती आर्टिकल बरामद हुए हैं। पकड़े जाने पर आरोपी ने बताया कि उसे चोरी का आइडिया धूम फिल्म से आया था। और इसे अंजाम देने के लिए उसने छह महीने तक बाकायदा चोरी की प्रैक्टिस भी की। 

25 फ़ीट ऊँची दीवार ने रोकी 15 करोड़ की चोरी

इस घटना की जानकारी म्यूजियम की सिक्योरिटी को अगले दिन यानी मंगलवार को मिली। मंगलवार सुबह जब म्यूजियम के कर्मचारी काम पर पहुंचे तो कमरों के टूटे ताले और खाली बॉक्स देखकर उनके होश उड़ गए। उन्होंने इसकी जानकारी फौरन श्यामला हिल्स थाने को दी। पुलिस जब राज्य संग्रहालय पहुंची तो वहां पर म्यूजियम के दो कमरों के ताले टूटे हुए मिले। इन कमरों में सोने-चांदी के सैकड़ों साल पुराने जेवरात और सिक्कों समेत बेशकीमती एन्टीक्स रखे गए थे। म्यूजियम को आखिरी बार रविवार की शाम को बंद किया गया था। सोमवार को छुट्टी होने के चलते म्यूज़ियम बंद रहता है इसलिए अंदर के सभी कमरों में ताला लगा कर उन्हें सील बंद कर दिया जाता है। इतनी जानकारी लेने के बाद पुलिस ने म्यूज़ियम परिसर से बाहर जाने वाले सभी दरवाजों पर ताले लगवाए और पूरे परिसर में तलाशी लेना शुरु किया। 

चोर परिसर के अंदर घायल-अवस्था में मिला

मगर तलाशी के दौरान पुलिसवाले तब हैरान रह गए जब उन्हें एक शख्स जख्मी हालत में दीवार के पास पड़ा मिला। पूछताछ में उस शख्स ने अपना नाम विनोद यादव बताया। पता चला कि वो बिहार के गया जिले का रहने वाला है। तलाशी लेने पर पुलिस को उसके पास से एक थैला मिला, जिसमें म्यूजियम से चोरी गये सोने-चांदी के जेवरात और सिक्के समेत दूसरा बेशकीमती सामान मिल गया जिसकी कीमत तकरीबन 15 करोड़ रुपए आंकी गई। दरअसल, चोरी करने के बाद दीवार फांदने के दौरान विनोद ऊंचाई से गिर गया, जिसकी वजह से न सिर्फ वो चोरी का सामान ले जाने में नाकाम रहा बल्कि चोट की वजह से म्यूजियम से निकल भागना भी उसके लिये मुश्किल हो गया। चोर के पास से पुलिस को एक और थैला भी मिला, जिसमें हथौड़ा, पेंचकस और चोरी में इस्तेमाल किये जाने वाले दूसरे औजार मौजूद थे।

6 महीने से कर रहा था प्रैक्टिस

आरोपी विनोद यादव ने स्टेट म्यूजियम में चोरी करने की लंबी चौड़ी प्लानिंग की थी। वो बीते छह महीने से चोरी की तैयारी कर रहा था। पकड़े जाने पर आरोपी ने खुद पुलिस को बताया कि इस चोरी का आइडिया उसे धूम फिल्म देखने के बाद ही आया था। प्लान के तहत सबसे पहले उसने म्यूजियम की सिक्योरिटी का जायजा लिया और अलग-अलग कमरों में रखे एन्टीक जेवरात, सिक्कों और दूसरे सामान की बाकायदा लिस्ट तैयार की। म्यूजियम में काम करने के तौर तरीके और कर्मचारियों के आने जाने के वक्त पर भी उसने खास नजर रखी। इसके लिये विनोद दर्जनों बार राज्य संग्रहालय गया। 

क्या संग्रहालय में लगे सीसीटीवी कैमरे बंद थे?

पूछताछ में आरोपी ने पुलिस को बताया कि वो रविवार दोपहर टिकट लेकर म्यूजियम में दाखिल हुआ था इसके बाद वो सीढ़ियों के नीचे छिप गया। और जब कुछ घंटों बाद म्यूजियम में ताला लग गया तब वो बाहर निकला और प्लान के मुताबिक ताला तोड़ कर अलग-अलग कमरों में रखा सामान थैले में रख लिया और रात होने का इंतजार करने लगा। आरोपी ने पुलिस को ये भी बताया कि म्यूजियम परिसर के बाहरी हिस्से में होमगार्ड और प्राइवेट गार्ड गश्त लगा रहे थे मगर अंदर हो रही चोरी की उन्हें जरा भी भनक नहीं लगी। अंधेरा होने के बाद विनोद ने प्लान के मुताबिक म्यूजियम की 25 फुट ऊंची दीवार कूदने की कोशिश की पर वो कामयाब नहीं हो पाया। उल्टा ऊंचाई से गिरकर इस कदर जख्मी हो गया कि उसके लिये भाग निकलना भी मुमकिन नहीं रहा। और अगले दिन म्यूजियम खुलने के बाद पकड़ा गया। 

आरोपी के पास से सिक्के और मेडल बरामद हुए

पुलिस को शक है कि म्यूजियम में लगे सीसीटीवी कैमरे बंद होने और दरवाजे कमजोर होने की वजह से आरोपी ने घटना को इतनी आसानी से अंजाम दे दिया। आरोपी के पास से सोने और धातु के सिक्के मिले हैं, जो गुप्त काल से मुगल काल के दौरान के है। आरोपी से बरामद सामान में सोने के छोटे-बडे़ मिला कर कुल 98 सिक्के, चाँदी के छोटे-बड़े कुल 75 सिक्के, ताँबे के 38 सिक्के, एक सोने का मेडल और मिश्रित धातु के 12 छोटे-बड़े मेडल, रायल गैलरी के चाँदी और मिश्रित धातु के बेशकीमती आर्टिकल बरामद हुए हैं। इनकी कुल कीमत 12 से 15 करोड़ रुपये आंकी गई है। 

    यह भी पढ़ें...
    follow google newsfollow whatsapp