मंगेश यादव एनकाउंटर की एक-एक डिटेल जान लीजिए, यूपी पुलिस ने जारी की तस्वीरें और वीडियो, अफसरों का दावा सही है एनकाउंटर

Mangesh Yadav UP Police Press Conference: सुल्तानपुर में ज्वेलरी की दुकान में हुई डकैती कांड में उत्तर प्रदेश पुलिस ने पहली बार बयान जारी किया है। उन्होंने एनकाउंटर को जायज ठहराया है।

CrimeTak

12 Sep 2024 (अपडेटेड: Sep 12 2024 4:18 PM)

follow google news

न्यूज़ हाइलाइट्स

point

यूपी पुलिस ने पेश की सफाई

point

मंगेश के सवाल पर क्यों चुप यूपी पुलिस?

point

जारी की तस्वीरें और वीडियो

Lucknow/Sultanpur: सुल्तानपुर में ज्वेलरी की दुकान में हुए डकैती कांड में उत्तर प्रदेश पुलिस ने पहली बार बयान जारी किया है। पुलिस ने डकैती डालने वाले आरोपियों के नामों के साथ सीसीटीवी वीडियो और तस्वीरें भी जारी की हैं। DGP प्रशांत कुमार, ADG LO अमिताभ यश और ADG लखनऊ जोन एस बी शिरोडकर ने संयुक्त रूप से ये संवाददाता सम्मेलन किया। 

कुल 13 आरोपी थे इस घटना में शामिल

पुलिस के मुताबिक- 28 अगस्त को सुल्तान पुर में ज्वेलरी की दुकान में जो लूट हुई थी, उस दौरान मौके पर पांच आरोपी थे। इनके नाम अंकित, अरबाज, मंगेश यादव, अनुज प्रताप सिंह और फुरकान ने दुकान में घुसकर डकैती डाली थी। पुलिस ने बताया कि मंगेश यादव हेलमेट पहन कर घुसा था। सबसे पहले दुकान के अंदर सफेद गमछा और सफेद शर्ट में अनुज प्रताप सिंह पहुंचा था। एनकाउंटर में मारा गया मंगेश हेलमेट पहनकर तीसरे नंबर पर घुसा था और पिस्टल तानकर अंदर मौजूद लोगों को धमका रहा था। पुलिस ने बताया कि आरोपी फुरकान ब्लैक हेलमेट में पिस्टल लगाकर घुसा था और आरोपी अंकित यादव डकैती का माल बैग में भर रहा था। वारदात को अंजाम देने के बाद लूटे गए माल और बदमाशों ने भागने के लिए त्रिभुवन कोरी की बोलेरो का इंतजाम किया था। सीसीटीवी में त्रिभुवन वारदात से पहले अपनी बोलेरो में एक पेट्रोल पंप पर तेल भरवाते हुए देखा गया था। यूपी पुलिस ने त्रिभुवन का बोलेरो गाड़ी में तेल डलवाते हुए सीसीटीवी जारी किया है।

28 अगस्त को घटना के बाद 1 सितंबर को सुल्तानपुर पुलिस ने एनकाउंटर के बाद त्रिभुवन कोरी, सचिन सिंह और पुष्पेंद्र सिंह को घायल कर गिरफ्तार कर लिया था। विपिन ने बाद में सरेंडर किया था। यानी इस मामले में अभी चार आरोपी पकड़े गए हैं, जब कि मंगेश को पुलिस ने मार गिराया था। 

कितने आरोपी हैं अब तक फरार?

पुलिस के मुताबिक सुल्तानपुर डकैती कांड में अंकित, अरबाज, अनुज, फुरकान, विनय शुक्ला, अरविंद, विवेक और दुर्गेश अभी तक फरार हैं। 

2 किलोग्राम से ज्यादा सोना बरामद 

एडीजी कानून-व्यवस्था अमिताभ यश ने बताया कि 28 अगस्त को विपिन सिंह के गैंग ने करोड़ों की लूट की थी। ये गैंग इससे पहले भी लखनऊ और सूरत में घटना को अंजाम दे चुका है। घटना से पहले गैंग ने रैकी की थी। जांच में पता चला कि आरोपियों ने 2 मोटरसाइकिल जौनपुर से चोरी की थी, जिसमें मंगेश यादव की भूमिका थी। अभियुक्तों की गिरफ्तारी से बाद उनके पास से 2. 633 किलो सोना 15.26 ग्राम चांदी और 45700 नगदी बरामद हो चुकी है। इस घटना में लूट के लिए 2 मोटरसाइकिल चोरी करने में भूमिका थी और भागने के लिए बोलेरो का इस्तेमाल किया गया। सर्विलांस के आधार पर मैप किया गया और साक्ष्य जुटाए गए।

पता चला है कि इस घटना के आरोपी विपिन सिंह ने 13 और 15 तारीख को रेकी की थी। इस वारदात को दो समूहों में अपराधी पहुंचे थे। इसके अलावा विपिन सिंह, विनय शुक्ला, अरविंद, विवेक और दुर्गेश यह लोग दुकान के आसपास घेराबंदी किए हुए थे ताकि कोई समस्या होगी तो यह लोग फायर कर सके पुलिस से बचा सके।

एडीजी जोन लखनऊ एस बी शिरोडकर ने कहा- इस डकैती से पहले दो बार रेकी की गई थी, जिसकी फुटेज हमारे पास मौजूद है। 13 तारीख को जो रेकी की गई, उस फुटेज के आधार पर कहा जा सकता है कि मौके पर विपिन और सचिन रेकी के लिये साथ गए थे।

    यह भी पढ़ें...
    follow google newsfollow whatsapp