'मंगेश यादव की हुई थी हत्या', परिवार ने लगाई कोर्ट में अर्जी, कोर्ट ने पुलिस से मांगा जवाब

Mangesh Yadav Family Application in Court: सुल्तानपुर डकैती कांड के आरोपी और यूपी एसटीएफ के एनकाउंटर में मारे गए मंगेश यादव के परिवार ने एनकाउंटर करने वाली पुलिस टीम पर एफआईआर दर्ज करने के लिए कोर्ट में अर्जी डाली है। 

CrimeTak

02 Oct 2024 (अपडेटेड: Oct 2 2024 2:24 PM)

follow google news

संतोष शर्मा के साथ चिराग गोठी की रिपोर्ट

UP News: सुल्तानपुर डकैती कांड के आरोपी और यूपी एसटीएफ के एनकाउंटर में मारे गए मंगेश यादव के परिवार ने एनकाउंटर करने वाली पुलिस टीम पर एफआईआर दर्ज करने के लिए कोर्ट में अर्जी डाली है। अर्जी में कोर्ट से STF, SP सुल्तानपुर, एसएचओ कोतवाली देहात सुल्तानपुर, जौनपुर के बक्शा एसएचओ के खिलाफ FIR दर्ज करने की गुजारिश की है। 

आपको बता दें कि मंगेश जौनपुर के बक्सा थाने क्षेत्र के अगरौरा का रहने वाला था। ये अर्जी शीला देवी ने दाखिल की है। शीला देवी मंगेश की मां है। इस अर्जी पर सीजीएम जौनपुर ने पुलिस से रिपोर्ट मांगी है। अब 11 अक्टूबर को मामले की अगली सुनवाई होगी। मंगेश यादव की मां शीला देवी ने आरोप लगाया कि बीते 2 सितंबर को उसके घर पुलिस पहुंची और बेटे को उठा ले गई। फिर उनके बेटे की हत्या कर दी गई। 

क्या था पूरा मामला

28 अगस्त को सुलतानपुर के नगर कोतवाली के चौक इलाके में भरत जी सोनी नाम के सर्राफा व्यवसाय के यहां दिनदहाड़े दो बाइक पर पहुंचे पांच बदमाशों ने करोड़ों के जेवरात और नगदी लूट ली थी। इस घटना के बाद पुलिस ने इस सिलसिले में मुख्य आरोपी मंगेश यादव का एनकाउंटर कर दिया था, जब कि तीन आरोपी एनकाउंटर के बाद पकड़े गए थे। एक अन्य आरोपी विपिन ने सरेंडर कर दिया था। इस मामले में यूपी पुलिस अब तक 11 लोगों को गिरफ्तार कर चुकी है। अन्य आरोपियों की तलाश जारी है। पांच आरोपियों ने घटना को अंजाम दिया था, जब कि बदमाशों के एक अन्य ग्रुप ने घटना स्थल पर मौजूद बदमाशों को कवर दिया था। आरोपी अनुज प्रताप सिंह का भी एनकाउंटर कर दिया गया था।

पुलिस ने जारी की थीं सीसीटीवी फुटेज और तस्वीरें

पुलिस ने डकैती डालने वाले आरोपियों के नामों के साथ सीसीटीवी वीडियो और तस्वीरें भी जारी की थी। पुलिस के मुताबिक- 28 अगस्त को सुल्तान पुर में ज्वेलरी की दुकान में जो लूट हुई थी, उस दौरान मौके पर पांच आरोपी थे। इनके नाम अंकित, अरबाज, मंगेश यादव, अनुज प्रताप सिंह और फुरकान ने दुकान में घुसकर डकैती डाली थी। पुलिस ने बताया था कि मंगेश यादव हेलमेट पहन कर घुसा था। सबसे पहले दुकान के अंदर सफेद गमछा और सफेद शर्ट में अनुज प्रताप सिंह पहुंचा था। एनकाउंटर में मारा गया मंगेश हेलमेट पहनकर तीसरे नंबर पर घुसा था और पिस्टल तानकर अंदर मौजूद लोगों को धमका रहा था। पुलिस ने बताया कि आरोपी फुरकान ब्लैक हेलमेट में पिस्टल लगाकर घुसा था और आरोपी अंकित यादव डकैती का माल बैग में भर रहा था। वारदात को अंजाम देने के बाद लूटे गए माल और बदमाशों ने भागने के लिए त्रिभुवन कोरी की बोलेरो का इंतजाम किया था। सीसीटीवी में त्रिभुवन वारदात से पहले अपनी बोलेरो में एक पेट्रोल पंप पर तेल भरवाते हुए देखा गया था। यूपी पुलिस ने त्रिभुवन का बोलेरो गाड़ी में तेल डलवाते हुए सीसीटीवी जारी किया था। 

28 अगस्त को घटना के बाद 1 सितंबर को सुल्तानपुर पुलिस ने एनकाउंटर के बाद त्रिभुवन कोरी, सचिन सिंह और पुष्पेंद्र सिंह को घायल कर गिरफ्तार कर लिया था। विपिन ने बाद में सरेंडर किया था। 

    यह भी पढ़ें...
    follow google newsfollow whatsapp