लेबनान में जब घरों, सड़कों और बाजारों में लोगों की जेब में विस्फोट होने लगे! एक घंटे तक फटते रहे लेबनान में Pagers, 11 मौतें, 4000 से ज्यादा जख्मी

Lebanon Pager Blast Latest News Update: लेबनान और सीमावर्ती सीरिया के कुछ इलाकों में उस वक्त हड़कंप मच गया, जब एक के बाद एक कई पेजरों में ब्लास्ट हो गया। इस घटना में अब तक 11 लोगों की मौत हो चुकी है जबकि 4000 से ज्यादा लोग घायल बताए जा रहे हैं। 

CrimeTak

18 Sep 2024 (अपडेटेड: Sep 18 2024 11:03 AM)

follow google news

न्यूज़ हाइलाइट्स

point

लेबनान में दहशत

point

कई पेजरों में ब्लास्ट, 11 की मौत, 4 हजार से ज्यादा जख्मी

point

मोसाद का काम!

Lebanon News: लेबनान और सीमावर्ती सीरिया के कुछ इलाकों में उस वक्त हड़कंप मच गया, जब एक के बाद एक कई पेजरों में ब्लास्ट हो गया। इस घटना में अब तक 11 लोगों की मौत हो चुकी है जबकि 4000 से ज्यादा लोग घायल बताए जा रहे हैं। इस हमले में लेबनान में ईरान के राजदूत भी जख्मी हैं। पेजर्स को हैक कर ब्लास्ट किया गया था। 

पेजर्स को हैक कर ब्लास्ट किया गया!

सूत्रों के मुताबिक, पेजर्स को हैक कर ब्लास्ट किया गया था। इन पेजर्स का इस्तेमाल हिजबुल्लाह के लड़ाके करते हैं। इस हैकिंग के पीछे इजराइल का हाथ होने का दावा किया जा रहा है। हिजबुल्लाह का कहना है कि वह इस हमले के लिए इजराइल को जिम्मेदार मानता है। हालांकि इजराइल ने इस पर अब तक कोई प्रतिक्रिया नहीं दी है। 

ये ब्लास्ट स्थानीय समयानुसार मंगलवार दोपहर लगभग 3:30 बजे हुए। जांच में ये बात सामने आई है कि हिजबुल्लाह ने ये पेजर ताइवान की गोल्ड अपोलो कंपनी से खरीदे थे। गोल्ड अपोलो कंपनी के चेयरपर्सन का कहना है कि एक यूरोपियन डिस्ट्रिब्यूटर ने इन पेजर को कंपनी के लिए तैयार किया था।

क्या ये काम मोसाद का?

कई रिपोर्ट्स में दावे किए जा रहे हैं कि इजरायल की खुफिया एजेंसी मोसाद ने पेजर में विस्फोटक फिट किया था। ये पेजर ताइवान की एक कंपनी ने तैयार किए थे, जिन्हें ताइवान से लेबनान भेजा गया था। मोसाद ने लेबनान पहुंचने से पहले ही इन पेजर में विस्फोटक लगा दिया था।

हिजबुल्लाह के एक बड़े नेता के बेटे की मौत हुई

लेबनान में हुए सीरियल पेजर ब्लास्ट में हिजबुल्लाह के एक बड़े नेता के बेटे की मौत हो गई है। इसके अलावा हिजबुल्लाह के दो बड़े अधिकारियों के बेटे बुरी तरह से घायल हो गए हैं। कई रिपोर्ट्स के मुताबिक, इजरायल की खुफिया एजेंसी मोसाद ने लेबनान के चरमपंथी संगठन हिजबुल्लाह को निशाना बनाते हुए इन पेजर से छेड़छाड़ की थी। इन पेजर से पांच महीने पहले ही छेड़छाड़ कर इनमें विस्फोटक फिट कर दिए गए थे। 

लेबनान में मंगलवार को अचानक से लेबनान में घरों, सड़कों और बाजारों में लोगों की जेब में विस्फोट होने लगे। लगभग एक घंटे तक लेबनान से लेकर सीरिया तक ब्लास्ट हुए। इसे हिजबुल्लाह के कम्युनिकेशन सिस्टम पर अब तक का सबसे बड़ा हमला बताया जा रहा है। 

क्या कहा अमेरिका ने?

लेबनान में इन पेजर ब्लास्ट को लेकर अमेरिका का कहना है कि उन्हें इन पेजर ब्लास्ट की कोई जानकारी नहीं थी। वह इस हमले में किसी तरह से शामिल नहीं है। अमेरिकी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता मैथ्यू मिलर ने कहा - मैं आपको बता सकता हूं कि अमेरिका इसमें शामिल नहीं है। अमेरिका को इसके बारे में पहले से कोई जानकारी नहीं थी। हम इस संबंध में जानकारी जुटा रहे हैं।

    यह भी पढ़ें...
    follow google newsfollow whatsapp