टाइटन पनडुब्बी के मलबे में मिले इंसानी अवशेष?

Titan Submarine: टाइटन पनडुब्बी के मलबे का कुछ हिस्सा करीब एक हफ्ते बाद समुद्र से बाहर निकाला गया है।

Titan Submarine

Titan Submarine

29 Jun 2023 (अपडेटेड: Jun 29 2023 5:45 PM)

follow google news

Titan Submarine: टाइटन पनडुब्बी के मलबे का कुछ हिस्सा करीब एक हफ्ते बाद समुद्र से बाहर निकाला गया है। सबमरीन के मलबे में इंसानी अवशेष मिले हैं, ऐसा माना जा रहा है। हालांकि जांच के बाद ही पक्के तौर पर कहा जा सकता है कि मलबे में मिले अवशेष इंसान के है या नहीं।

अमेरिकी कोस्ट गार्ड के अधिकारी मलबे को कनाडा के सेंट जॉन बंदरगाह पर लेकर आए है। अमेरिकी कोस्ट गार्ड के मुख्य जांचकर्ता कैप्टन जेसन न्यूबॉयर ने कहा कि समुद्र तल से कुछ मलबा और सबूत बरामद हुए हैं।

टाइटैनिक जहाज का मलबा देखने के चक्कर में टाइटन पनडुब्बी में सवार सभी पांच लोगों की मौत हो गई थी। OceanGate कंपनी ने इस बात की पुष्टि की थी। 18 जून को OceanGate कंपनी की यह पनडुब्बी सफर पर निकली थी, लेकिन उसके बाद इसका कुछ भी अता-पता नहीं लग रहा था। पनडुब्बी के मलबे की खोज एक रोबोट ने की है। ये रोबोट मानवरहित है और कनाडा के एक जहाज में तैनात है।

Ocean Gate Titan Implosion : पनडुब्बी का संपर्क जब जहाज से टूटा तब वो अमेरिकी तट से 900 नॉटिकल माइल्स दूर Cape Code के पूर्व में थी। पनडुब्बी Catastrophic Implosion का शिकार हो गई, लेकिन सवाल ये है कि ये विस्फोट कैसे हो गया?

Catastrophic implosion विस्फोट के विपरीत होता है जिसमें कोई वस्तु अपने आप में समाकर छोटे-छोटे टुकड़ों में बंट जाती है। पनडुब्बी गहरे समुद्र में थी जहां दबाव काफी ज्यादा था। ऐसे में पनडुब्बी में छोटी सी संरचनात्मक खराबी भी विनाश का कारण बन सकती है।

टाइटन पनडुब्बी में सवार पांच लोग जाने-माने अरबपति थे। पनडुब्बी में OceanGate के सीईओ स्टॉकटन रश, ब्रिटिश अरबपति हामिश हार्डिंग, पाकिस्तानी टाइकून शहजादा दाऊद और दो लोग और शामिल थे। बताया जाता है कि टाइटैनिक के मलबे तक पहुंचने, वहां घूमने और फिर वापस आने तक का टूर करीब आठ घंटों का रहता है।

दरअसल, पानी में नीचे ज्यादा दूर तक रौशनी नहीं जा पाती है, जबकि पनडुब्बी करीब 3 किलोमीटर नीचे थी, ऐसे में सर्च टीम को साफ देखने में काफी परेशानी हो रही थी। समुद्र की 12,500 फीट गहराई में टाइटैनिक का मलबा मौजूद है। संपर्क टूटने के करीब आठ घंटे के बाद यूएस कोस्ट गार्ड को इस बात का अलर्ट मिला।

    यह भी पढ़ें...
    follow google newsfollow whatsapp