स्मार्टफोन पर खेलते हैं गेम तो हो जाएं सावधान, साइबर ठग इस तरीके से बना सकते हैं निशाना

स्मार्टफोन पर खेलते हैं गेम तो हो जाएं सावधान

Crime Tak

Crime Tak

03 Apr 2024 (अपडेटेड: Apr 3 2024 3:10 PM)

follow google news

Cyber Fraud News: अगर आप भी ऑनलाइन गेम खेलते हैं तो यह खबर आपके लिए बेहद जरूरी है. क्योंकि साइबर ठगों ने ऑनलाइन गेम के नाम पर ठगी का नया रास्ता अपना लिया है. साइबर क्राइम यूनिट गुरुग्राम ने ऑनलाइन गेमिंग में अधिक मुनाफा कमाने के नाम पर गेम उपलब्ध कराने और निवेश के नाम पर ठगी करने वाले रैकेट का भंडाफोड़ किया है.

ऑनलाइन गेम खेलने वाले हो जाएं सावधान

 क्राइम यूनिट ने 8 आरोपियों को गिरफ्तार कर इस रैकेट पर अंकुश लगाने में सफलता हासिल की है. आरोपियों की पहचान सुनील कुमार उर्फ सोनू (डायरेक्टर), पवन, अर्शदीप, तरूण, पारसदीप, दीपक, हिमांशु और राजेंद्र के रूप में हुई है. पुलिस के मुताबिक, बताए गए स्थान पर चलाए जा रहे कार्यालय पर छापा मारा गया. छापेमारी के दौरान कार्यालय फर्जी तरीके से संचालित होता पाया गया. आरोपी अलग-अलग गेम खेलकर निवेश के नाम पर ठगी कर रहे थे.
 

गुरुग्राम में पकड़ा गया रैकेट

गुरुग्राम में पकड़ा गया रैकेट

एसीपी प्रियांशु दीवान ने बताया कि आरोपियों से पूछताछ में पता चला कि सुनील उर्फ सोनू धोखाधड़ी रैकेट का संचालक है और वह अपने अन्य साथियों के साथ मिलकर यह रैकेट चलाता है. जांच के दौरान पता चला कि इस रैकेट का एक सदस्य श्रीलंका से ऐसी अवैध गतिविधियां चलाता है. गिरफ्तार आरोपी सुनील ने सभी को वेतन पर रखा है और ठगी की रकम में से 2 फीसदी कमीशन देता है. 

पुलिस पूछताछ में यह भी पता चला कि वह अपने एक अन्य साथी और आरोपी के साथ मिलकर पिछले एक साल से यह काम कर रहा है. आरोपी खुद को विभिन्न कंपनियों के कर्मचारी बताकर लोगों से बात करते थे और ऑनलाइन गेमिंग और निवेश के नाम पर उनसे विभिन्न बैंक खातों में पैसे ट्रांसफर करवाकर धोखाधड़ी करते थे. उसका एक अन्य सहयोगी धोखाधड़ी को अंजाम देने और गेमिंग-निवेश के लिए उसे वेबसाइट लिंक, बैंक खाते आदि उपलब्ध कराता था.

पुलिस ने आरोपियों द्वारा इस धोखाधड़ी में इस्तेमाल किए गए 28 मोबाइल फोन और 3 लैपटॉप बरामद किए हैं. साइबर क्राइम यूनिट आरोपियों को कोर्ट में पेश कर रिमांड पर लेने की तैयारी में जुट गई है. रिमांड के दौरान साइबर क्राइम यूनिट आरोपियों से यह जानने की कोशिश करेगी कि इन लोगों ने कितने लोगों को भर्ती किया है.

    यह भी पढ़ें...
    follow google newsfollow whatsapp