Robot के Suicide का दुनिया का पहला मामला, मच गया हड़कंप, काम के बोझ से तंग आकर सीढ़ियों से खुद को गिराकर दे दी 'जान'

GOPAL SHUKLA

04 Jul 2024 (अपडेटेड: Jul 4 2024 2:34 PM)

Robot Commits Suicide: दुनिया में इससे पहले ऐसा किस्सा किसी ने नहीं सुना होगा कि इंसान की बनाई एक मशीन (Robot) ने काम के बोझ से तंग आकर खुदकुशी कर ली। लेकिन ऐसा एक मामला सामने आया दक्षिण कोरिया से जिसे दुनिया में सबसे ज्यादा रोबोट वाला देश भी कहा जाता है।

CrimeTak
follow google news

Robot Suicide Case, South Korea: सुसाइड के तरह-तरह के किस्से सारी दुनिया से सामने आते ही रहते हैं। तरक्कीपसंद इस दुनिया में तेजी से बढ़ती और नई होती टेक्नोलॉजी (Technology) के इस जमाने में आत्महत्या के किस्से भी तेजी से बढ़ते जा रहे हैं। और इस तरह की घटनाओं से बचने और उन्हें रोकने के लिए आमतौर पर लोगों की काउंसलिंग (Counseling) भी की जाती है और जरूरत पड़ने पर दवाओं से उनका इलाज भी किया जाता है। मगर आत्महत्या का एक मामला साउथ कोरिया से जो सामने आया उसने पूरी दुनिया के ही होश उड़ा दिए क्योंकि ये पहला मौका है जब किसी इंसान की बनाई मशीन यानी रोबोट (Robot) ने खुदकुशी कर ली हो। खुलासा हुआ है कि एक रोबोट ने खुद को सीढ़ियों से ही नीचे गिराकर अपनी 'जान' दे दी। अंदाजा लगाया जा रहा है कि इस रोबोट ने काम के बोझ से तंग आकर ये कदम उठाया है। 

सीढ़ियों से गिरकर दे दी 'जान'

यह भी पढ़ें...

डेली मिरर की रिपोर्ट के मुताबिक जिस रोबोट ने आत्महत्या की है वो सेंट्रल साउथ कोरिया के नगर निगम के कामों में सहायक के तौर पर काम कर रहा था। सेंट्रल साउथ कोरिया की नगर पालिका के एक अधिकारी के मुताबिक आत्महत्या करने वाला रोबोट गुमी शहर के लोगों को प्रशासनिक कामों में मदद का काम करता था। पिछले हफ्ते काम के दौरान ही वो अचानक सीढ़ियों से गिरा और पूरी तरह से निष्क्रिय हो गया। यानी अब वो रोबोट जिंदा (Active) नहीं है।  नगर निगम अधिकारी का कहना है कि चश्मदीदों से पता चला है कि रोबोट को खुदकुशी से पहले इधर उधर घूमते फिरते देखा गया था। उसको देखकर कुछ लोगों ने यही अंदाजा लगाया कि शायद कुछ गड़बड़ है।

तनाव में था Robot

अधिकारियों के मुताबिक अब इस पूरे मामले में उन हालात का पता लगाने की कोशिश की जा रही है। अधिकारियों के मुताबिक चश्मदीदों के बयानों से ये अंदाजा लगाया जा रहा है कि रोबोट शायद कुछ तनाव में भी था। नगर निगम अधिकारी के मुताबिक आत्महत्या करने वाले रोबोट के बिखरे हुए पुर्जों को इकट्ठा कर लिया गया है। उन तमाम पुर्जों को रोबोट का डिजाइन करने वाली कंपनी को भेजा जा रहा है ताकि वो इसका पूरा विश्लेषण करके पूरी सच्चाई का पता लगा सके। इस रोबोट की खुदकुशी के बाद नगर निगम के अधिकारियों ने अफसोस जाहिर करते हुए कहा कि वो हममें से ही एक था। आधिकारिक तौर पर वो शहर की नगर पालिका की टीम का हिस्सा था ऐसे में इस बात को लेकर हम सब हैरान भी हैं और परेशान भी। 

9 से 6 की शिफ्ट में काम करता था Robot

खुदकुशी करने वाले रोबोट के बारे में बताया जा रहा है कि इसे कैलिफॉर्नियां में बियर रोबोटिक्स की तरफ से विकसित किया गया था। नगर पालिका में उसकी ड्यूटी सुबह 9 बजे से शाम 6 बजे तक की थी। इस रोबोट के बारे में अधिकारियों का कहना है कि उसका अपना पब्लिक सर्विस कार्ड भी था। आमतौर पर नगर पालिका में काम कर रहे दूसरे रोबोट सिर्फ एक ही मंजिल पर काम करते हैं मगर इस रोबोट को ये सुविधा हासिल थी कि वो लिफ्ट बुलाकर फ्लोर्स में नीचे और ऊपर आ जा सकता था। 

मीडिया में छा गई रोबोट की खुदकुशी की खबर

मीडिया में रोबोट के आत्महत्या की खबरों को बड़ी ही प्रमुखता से छाई रही। करीब करीब शहर के तमाम समाचार पत्रों ने इस खबर को अपनी लीड स्टोरी बनाया। यहां तक कि एक समाचार पत्र ने तो अपने हेडिंग में ही सवाल पूछा है, ' एक मेहनती पब्लिस सर्वेंट रोबोट के साथ इस तरह का रवैया क्यों किया गया? क्या रोबोट के लिए भी काम बहुत ज्यादा कठिन और जटिल हो गया था'?

रोबोट की सुसाइड की खबर दुनिया भर में छाई

रोबोट की आत्महत्या की इस खबर की पूरी दुनिया में चर्चा है। इसी बीच इंटरनेशनल फेडरेशन ऑफ रोबोटिक्स के मुताबिक साउथ कोरिया में रोबोट के प्रति जबरदस्त आकर्षण है ये बात पूरी दुनिया में मशहूर है। आंकड़ों के हिसाब से देखें तो यहां हर दस कर्मचारियों पर एक रोबोट काम करता है। साउथ कोरिया दुनिया का इकलौता देश है जहां सबसे ज्यादा रोबोट काम करते हैं। ऐसे में एक रोबोट का इस तरह से खुद को खत्म करने के इस वाकये ने दुनिया भर में हड़कंप मचा दिया। और एक सवाल हर तरफ उठता दिख रहा है कि जिस इंसान ने रोबोट्स तैयार किए और रोबोट ने काम के बोझ से तंग आकर अगर इस तरह खुदकुशी कर ली तो फिर इंसानों पर काम का कितना बोझ है ये बात गौरतलब है। 
 

    follow google newsfollow whatsapp