भूषण स्टील बैंक ‘धोखाधड़ी’ मामला, ईडी ने बैंकिंग वीसी समेत पांच लोगों को गिरफ्तार किया

DELHI: भूषण स्टील लिमिटेड (बीएसएल) के खिलाफ धन शोधन से जुड़े 56,000 करोड़ रुपये के बैंक धोखाधड़ी मामले के संबंध में पांच लोगों को गिरफ्तार किया है।

जांच जारी

जांच जारी

12 Jan 2024 (अपडेटेड: Jan 12 2024 5:55 PM)

follow google news

Delhi ED News: ईडी ने पूर्व कंपनी भूषण स्टील लिमिटेड (बीएसएल) के खिलाफ धन शोधन से जुड़े 56,000 करोड़ रुपये के बैंक धोखाधड़ी मामले के संबंध में पांच लोगों को गिरफ्तार किया है। आधिकारिक सूत्रों ने शुक्रवार को यह जानकारी दी। जिन लोगों को बृहस्पतिवार को हिरासत में लिया गया है।

56,000 करोड़ रुपये के बैंक धोखाधड़ी

गिरफ्तार लोगों में कंपनी के पूर्व बैंकिंग उपाध्यक्ष पंकज कुमार तिवारी, पूर्व लेखा उपाध्यक्ष पंकज कुमार अग्रवाल, पूर्व मुख्य वित्तीय अधिकारी नितिन जौहरी, पूर्व प्रोमोटर नीरज सिंघल के बहनोई अजय मित्तल और बहन अर्चना मित्तल शामिल हैं। टाटा स्टील लिमिटेड ने 2018 में कॉरपोरेट दिवाला समाधान प्रक्रिया (सीआईआरपी) पूरी करने के बाद भूषण स्टील का अधिग्रहण कर लिया था।

भूषण स्टील बैंक ‘धोखाधड़ी’ मामला

ईडी के अनुसार, भूषण स्टील लिमिटेड के पूर्व प्रबंध निदेशक नीरज सिंघल और उनके साथियों ने कई फर्जी कंपनियां बनायी और बीएसएल से जुड़े प्रोमोटरों और संस्थाओं ने बैंक कर्ज धोखाधड़ी के तौर पर ‘‘कई संस्थाओं के जरिए पैसा एक कंपनी से दूसरी कंपनी में भेजा।’’ धन शोधन का यह मामला कॉरपोरेट कार्य मंत्रालय की जांच एजेंसी गंभीर धोखाधड़ी जांच कार्यालय (एसएफआईओ) द्वारा दाखिल आरोपपत्र से सामने आया।

(PTI)

    यह भी पढ़ें...
    follow google newsfollow whatsapp