चाय के प्याले में मिला साइनाइड, नहीं सुलझ पा रही है Bangkok के 5-Star होटल में 6 विदेशियों की Murder Mystery

सेक्स टूरिस्म के लिए दुनिया भर में मशहूर Bangkok के एक पांच सितारा होटल Grand Hayat में छह विदेशियों की हत्या का मामला अब थाई पुलिस के लिए नया सिरदर्द बन चुका है। यहां छह विदेशियों को साइनाइड देकर मार डाला गया। लेकिन अभी तक ये साफ नहीं हुआ कि हत्या किसने और क्यों की। मगर इस खबर के बाद अमेरिका तक हड़कंप मच गया क्योंकि मरने वालों में दो अमेरिकी नागरिक भी हैं।

CrimeTak

18 Jul 2024 (अपडेटेड: Jul 18 2024 4:24 PM)

follow google news

न्यूज़ हाइलाइट्स

point

विदेशियों के चाय के कप में मिला साइनाइड जहर

point

मरने वाले विदेशियों पर जासूसी का भी शक

point

थाई पुलिस के साथ अमेरिकी FBI भी जांच में कूदी

Bangkok Hotel Murder: दुनिया भर में सेक्स टूरिज्म (Sex Tourism) के लिए मशहूर बैंकॉक (Bangkok) के एक लग्जरी होटल (Luxury Hotel) के आलीशान सुइट में 16 जुलाई यानी मंगलवार को छह विदेशियों की लाश मिलने के बाद से थाईलैंड (Thailand) समेत अमेरिका तक में हड़कंप मच गया है। पूरे एक दिन बंद रहने के बाद खोले गए होटल के उस सुइट से छह लोगों की लाशें जब पुलिस ने देखीं तो उनके मुंह से सफेद झाग निकल रहा था। पुलिस को अंदाजा लगाते देर नहीं लगी कि मौत की वजह जहर हो सकती है, लेकिन एक साथ छह लोगों को जहर कब किसने और क्यों दिया इन सवालों ने थाई पुलिस का दिमाग घुमाकर रख दिया। 

मरने वाले चार वियतनामी और दो अमेरिकी

पुलिस की शुरुआती पड़ताल में ये तो साफ हो गया कि मरने वाले सभी छह लोग विदेशी थे। दो लोगों के पास अमेरिकी वीजा था जबकि चार वियतनाम के नागरिक थे। मरने वालों में तीन महिलाएं और तीन पुरुष थे। ये वाकया सोमवार की दोपहर का है। बैंकॉक के कॉमर्शियल जिले में बने ग्रैंड हयात इरावन होटल की पांचवीं मंजिल पर एक ग्रुप आकर ठहरा था। लक्जरी होटल का वो एक लग्जरी सुइट था। जब ये छह लोगों का ग्रुप अपने सुइट में पहुँचा तो खाने के साथ-साथ अंग्रेजी चाय का ऑर्डर दिया गया था। और उस ऑर्डर के बाद उस कमरे को न तो किसी ने खुला देखा और न ही किसी को कमरे से निकलते या भीतर जाते देखा। करीब-करीब पूरे एक दिन वो सुइट बंद ही रहा। 

बैंकॉक के पांच सितारा होटल के सुइट में छह विदेशियों की लाश

होटल स्टॉफ ने पहुँचाया ऑर्डर

थाई पुलिस के मुताबिक जब रूम सर्विस के लोग वहां ऑर्डर लेकर कमरे में पहुंचे तो छह में से सिर्फ एक महिला ही नज़र आई थी जिसकी उम्र तकरीबन 55-56 साल थी। मेट्रोपॉलिटन पुलिस ब्यूरो के डिप्टी कमांडर नोपासिन पूनसावत के मुताबिक होटल स्टाफ ने खाना और सारा ऑर्डर कमरे में पहुंचाया तो महिला ने ये कहकर उन सभी को वहां से लौटा दिया कि खाना रख दो परोसने की जरूरत नहीं है। वो हम कर लेंगे। उसके बाद से उस कमरे को खुलते हुए ही नहीं देखा। पूरा एक दिन तक वो कमरा जब नहीं खुला तो होटल स्टाफ ने पुलिस को इत्तेला दी। आमतौर पर होता ये है कि लंबे सफर से बैंकॉक आने वाले सैलानी कई बार जेटलैग को दूर करने के लिए दिनभर सोते हुए गुजार देते हैं। लेकिन यहां 24 घंटे हो चुके थे लेकिन कमरा ही नहीं खुला। 

पुलिस के पैरों तले खिसकी जमीन

मौके पर पहुँची पुलिस ने जब कमरा खुलवाया तो उसके पैरों के तले की जमीन ही खिसक गई। क्योंकि कमरे में  टॉम यम सूप के कटोरे और तली हुई सब्जियों और फ्राइड राइस की प्लेटें मेज पर अछूती पड़ी थीं। लेकिन कमरे में इससे भी ज्यादा चौंकानें वाली चीज थी वो थी छह लाशें। 
लाशों को देखा तो उनके मुंह से सफेद रंग का झाग निकल रहा था। पुलिस ने अंदाजा लगाया कि हो न हो सभी छह लोगों ने एक साथ जहर खाकर सामूहिक आत्महत्या कर ली। लेकिन अगले सवाल ने ही पुलिस को बुरी तरह से झकझोर दिया, आखिर क्यों? 

प्रधानमंत्री का दखल

इसी बीच इस वाकये की खबर थाईलैंड के प्रधानमंत्री श्रेथा थाविसिन तक पहुँची तो वो फौरन सारा काम धाम छोड़कर मौके पर जा पहुँचे और वहां मीडिया के जरिए लोगों को यकीन दिलाया कि थाईलैंड, जैसा पहले था वैसा ही रहेगा। दुनिया का सबसे लोकप्रिय टूरिस्ट स्पॉट है वो बना रहेगा। यहां सभी विदेशी मेहमानों का स्वागत है और वो हमेशा की तरह हमारी प्राथमिकता पर ही रहेंगे। 

विदेशियों के चाय के कप में मिला साइनाइड

पोस्टमॉर्टम से Cyanide का पता चला

लक्जरी होटल में छह विदेशी मेहमानों के शव मिलने की खबर से बैंकॉक में हड़कंप मच चुका था। लिहाजा थाई पुलिस के लिए ये सबसे बड़ा सिरदर्द था कि जैसे भी हो इस मामले का निपटारा जल्दी से जल्दी हो। लिहाजा वो जांच में जुट गई। पुलिस ने सबसे पहले तो शवों के पोस्टमॉर्टम करवाए। ऑटोप्सी की जब रिपोर्ट सामने आई उसने तो पुलिस के होश ही गुम कर दिए। क्योंकि जिस वाकये को वो सामूहिक आत्महत्या को मानकर चल रही थी उसमें अब मर्डर की बू महसूस होने लगी थी क्योंकि ऑटोप्सी का खुलासा था कि मरने वालों की मौत साइनाइड (Cyanide) जहर से हुई है। 

कमरे में खाने पीने का सामान जस का तस

कमरे की तलाशी में पुलिस ने जिस बात पर गौर किया था वो यही थी कि वहां मेज पर खाने पीने की तमाम चीजें तो जस की तस पड़ी हुई थीं, लेकिन वहां छह चाय के कप भी थे जो खाली थे। यानी सभी छह लोगों ने जिस चाय को पिया जहर उसमें था। यानी अब पुलिस को अंदाजा होने लगा कि सभी चाय में जहर मिलाकर मार डाला गया। आखिर कौन है जिसने इन छह विदेशी मेहमानों को साइनाइड जैसे ताकतवर जहर को देकर मार डाला और क्यों? 

मरने वाले विदेशियों के कमरे से खाने पीने का सामान अनछुआ मिला

चाय के कप में था 'जहर'

पुलिस के लिए अब ये नया सिरदर्द बन चुका था कि आखिर इन छह विदेशी मेहमानों का कातिल कौन है? लिहाजा पुलिस ने फिर से जांच के शुरू से शुरू किया। यानी जब विदेशी पहली बार होटल में दाखिल हुए थे। सीसीटीवी में देखा गया कि सोमवार की दोपहर 13 बजकर 57 मिनट पर उन छह विदेशी मेहमानों को आखिरी बार एक साथ जिंदा देखा गया था। पुलिस के डिप्टी कमांडर ने बताया कि होटल के उस कमरे से आखिरी बार किसी को 14 बजकर 17 मिनट के बाद से बाहर निकलते नहीं देखा गया। पुलिस की तफ्तीश में ये भी पता चला कि होटल स्टाफ कमरे में छह चाय के कप, एक दूध का बर्तन और दो फ्लास्क साथ लाए थे। इसी बीच पुलिस को फॉरेंसिक डिपार्टमेंट से रिपोर्ट मिली जिसमें बताया गया था कि विदेशी मेहमानों के कमरे से मिले छह कपों में साइनाइड मिला। 

मरने वालों की हो गई पहचान

पुलिस के डिप्टी कमांडर के मुताबिक कमरे में जो खाना रखा था उसे देखने से यही लगता है कि उस खाने को छुआ ही नहीं गया था। पुलिस के मुताबिक कमरे की तलाशी में छह विदेशियों के सामान से भी कोई ऐसी चीज सामने नहीं आई जिसे अवैध या संदिग्ध माना जाए। होटल के कमरे में जो लोग मरे मिले उनकी पहचान भी थाई पुलिस ने उजागर कर दी। 46 साल की न्गुयेन फुओंग, उनके पति 49 साल के होंग फाम थान्ह, 47 साल की थी न्गुयेन फुओंग लैन, और 37 साल के दिन्ह ट्रान फु इसके अलावा 56 साल के शेरिन चोंग और डांग हंग। ये दोनों वियतनामी मूल के अमेरिकी नागरिक थे। 
पुलिस की तफ्तीश में ये भी बात निकलकर सामने आ गई कि इस ग्रुप का एक जोड़ा जापान में एक अस्पताल बनाने के प्रॉजेक्ट से जुड़ा हुआ था। उसी जोड़े ने इसी ग्रुप के एक सदस्य को करीब 10 मिलियन थाई बाट यानी दो लाख 78 हजार डॉलर उधार दिए थे। और शायद इसी उधार की रकम को लेकर उनके बीच किसी तरह के मनमुटाव भी था। 

जासूसी का शक!

लेकिन इसी बीच एक और खबर सामने आई जिसने पुलिस के माथे पर बल पैदा कर दिए। बताया गया कि उसी होटल में दो दिन के बाद ही रूस के ऊर्जा मंत्री के साथ एक हाई लेवल डेलिगेशन की मीटिंग होने वाली थी। ऐसे में इस वाकये को जासूसी के चश्मे से भी देखने की कोशिश की जा रही है कि कहीं ये मामला स्पाई यानी खुफियागीरी का तो नहीं है। ऐसे में ये सवाल भी उठता है कि कहीं मरने वाले जासूस तो नहीं थे जिनकी पहचान हो जाने के बाद उनका सफाया कर दिया गया। मगर सवाल यही है कि आखिर ये सब किया तो किसने किया। 

ग्रैंड हयात में मरने वाला छह विदेशियों की पहचान हो गई

आतंकी वारदात से इनकार

इन सारी बातों को जब जानकारी थाइलैंड के प्रधानमंत्री को दी गई तो उन्होंने पूरे मामले को साफ करते हुए कहा कि अब तक जो कुछ भी सामने आया है उसे देखकर यही कहा जा सकता है कि इस घटना का आतंकवाद से कोई लेना देना नहीं है। न ही इस पूरे मामले में थाईलैंड की पुलिस की तरफ से की गई किसी भी तरह की सुरक्षा में चूक का मामला है। ऐसा लगता है कि ये सब कुछ पहले से एक प्लान यानी साजिश के तहत ही किया गया। 

पुलिस को महिला की तलाश

इस मामले में पुलिस अब उस सातवें शख्स की तलाश कर रही है जो इस ग्रुप के साथ होटल की लॉबी में नज़र आया था और जिसने इन छह लोगों की होटल में बुकिंग करवाने में मदद की थी। वो भी एक महिला थी और ये भी पता चला है कि मरने वाले इन छह लोगों में से एक की वो छोटी बहन थी। मगर वो इन लोगों के लिए सुइट बुक करवाने के बाद वहां से चली गई थी उसने होटल में चेक इन नहीं किया था। 

थाईलैंड में हुए छह विदेशियों के मर्डर में अब अमेरिकी एजेंसी एफबीआई भी कूद पड़ी

FBI भी जांच में कूदी

पुलिस की फॉरेंसिक टीम अब ये पता लगाने की कोशिश में है कि मरने वाले सभी छह विदेशी मेहमानों ने आखिर कितनी मात्रा में साइनाइड को पिया है। इसी बीच ये खबर सामने आ गई है कि इस वाकये में मरने वाले दो अमेरिकी नागरिक हैं लिहाजा जांच के काम में अब अमेरिकी जांच एजेंसी FBI भी कूद पड़ी है। जाहिर है जब तक कातिल का पता नहीं चल जाता। तब तक ये मामला थाईलैंड के साथ साथ अमेरिकी एजेंसी के लिए भी सिरदर्द बना रहेगा।
 

    यह भी पढ़ें...
    follow google newsfollow whatsapp