रिपोर्ट लिखाते समय हार्ट अटैक से थाने में गिरा बुजुर्ग, सिपाही ने देवदूत बनकर बचाई जान, जान बचाने का Video Viral

Agra News: आगरा में घटित एक घटना ने उस पुरानी कहावत को फिर से सही साबित कर दिया, "जाको राखे साईयां मार सके ना कोई," जिसका अर्थ है कि जिसकी रक्षा स्वयं भगवान करते हैं, उसे कोई नुकसान नहीं पहुंचा सकता।

CrimeTak

• 11:27 AM • 25 Sep 2024

follow google news

Agra News: आगरा में घटित एक घटना ने उस पुरानी कहावत को फिर से सही साबित कर दिया, "जाको राखे साईयां मार सके ना कोई," जिसका अर्थ है कि जिसकी रक्षा स्वयं भगवान करते हैं, उसे कोई नुकसान नहीं पहुंचा सकता। यह घटना इंटरनेट मीडिया पर वायरल हो रहे एक वीडियो के माध्यम से सामने आई है, जो थाना जीआरपी आगरा कैंट से संबंधित है। इस वीडियो में एक पुलिस कांस्टेबल एक बुजुर्ग व्यक्ति को सीपीआर देते हुए देखा जा सकता है। इस वीडियो को सोशल मीडिया पर कई यूजर्स ने अपने अकाउंट से साझा किया है, और घटना को देखकर लोग कांस्टेबल की सराहना कर रहे हैं।

इंटरनेट पर वायरल हुआ वीडियो

जब इस मामले की जांच की गई, तो पता चला कि यह घटना 16 सितंबर की रात की है। उस रात दो बुजुर्ग शिकायत दर्ज कराने के लिए थाना जीआरपी आगरा कैंट पहुंचे थे। उन बुजुर्गों में से एक को अचानक दिल का दौरा पड़ा और वह बेहोश होकर जमीन पर गिर पड़ा। मौके पर मौजूद कांस्टेबल रवेंद्र चौधरी ने तुरंत बुजुर्ग की स्थिति को भांपते हुए उन्हें सीपीआर देना शुरू किया। उनकी तत्परता और सीपीआर देने की तकनीक से बुजुर्ग की जान बच गई, और कुछ ही मिनटों में वह होश में आ गए। यह घटना उन लोगों के लिए एक उदाहरण है जो जीवन रक्षा तकनीकों के महत्व को नहीं समझते।

सचिन कौशिक ने किया वीडियो पोस्ट

सोशल मीडिया पर यह वीडियो तेजी से वायरल हुआ, और इसे सबसे पहले सचिन कौशिक नाम के एक एक्स (पूर्व ट्विटर) यूजर ने अपने अकाउंट से पोस्ट किया। घटना की जानकारी देते हुए उन्होंने बताया कि 16 सितंबर की रात लगभग 10 बजे ये दोनों बुजुर्ग थाना जीआरपी आगरा कैंट पहुंचे थे। वहां नाइट ड्यूटी पर तैनात हेड कांस्टेबल राकेश कुमार और कांस्टेबल रवेंद्र चौधरी मौजूद थे। उन बुजुर्गों में से एक ने बताया कि उनका मोबाइल कहीं गिर गया है और वह उसकी रिपोर्ट दर्ज कराना चाहते हैं। शिकायत लिखने के दौरान ही अचानक एक बुजुर्ग बेहोश होकर जमीन पर गिर पड़ा।

बुजुर्ग को आया हार्ट अटैक

इस घटना के दौरान कांस्टेबल रवेंद्र चौधरी तुरंत हरकत में आए और बुजुर्ग को बचाने के लिए सीपीआर देने लगे। सीपीआर का असर तुरंत हुआ और बुजुर्ग कुछ ही समय में होश में आ गए। कांस्टेबल ने लगातार एक मिनट तक सीपीआर दिया, जिसकी वजह से बुजुर्ग की जान बचाई जा सकी। यह कांस्टेबल की त्वरित और प्रभावी प्रतिक्रिया का नतीजा था कि बुजुर्ग सुरक्षित बच गए। इस घटना को लेकर लोगों ने सोशल मीडिया पर कांस्टेबल रवेंद्र की जमकर तारीफ की और इसे मानवता की एक मिसाल बताया।

GRP जवान ने CPR देकर बचाई जान

इस घटना के बाद बुजुर्ग के साथ आए उनके साथी ने कांस्टेबल को धन्यवाद दिया और उन्हें आशीर्वाद दिया। इसके बाद बुजुर्ग को तुरंत नजदीकी अस्पताल में भर्ती कराया गया, जहां उनकी स्थिति अब स्थिर बताई जा रही है। यह घटना यह संदेश देती है कि कभी-कभी छोटी-छोटी जानकारी, जैसे सीपीआर देने की तकनीक, किसी की जान बचाने में कितना बड़ा योगदान दे सकती है।

    यह भी पढ़ें...
    follow google newsfollow whatsapp