राम रहीम को अब लगा बड़ा वाला झटका, खुल गई 9 साल पुरानी फाइल, भगवंत मान सरकार ने बढ़ाई मुसीबत

Gurmeet Ram Rahim: डेरा सच्चा सौदा के प्रमुख गुरमीत राम रहीम की मुश्किलें और बढ़ गई हैं। पंजाब सरकार ने 2015 के बेअदबी के तीन मामलों में उनके खिलाफ मुकदमा चलाने की मंजूरी दे दी है।

CrimeTak

• 02:13 PM • 22 Oct 2024

follow google news

Gurmeet Ram Rahim: डेरा सच्चा सौदा के प्रमुख गुरमीत राम रहीम की मुश्किलें और बढ़ गई हैं। पंजाब सरकार ने 2015 के बेअदबी के तीन मामलों में उनके खिलाफ मुकदमा चलाने की मंजूरी दे दी है। बेअदबी की इन घटनाओं के बाद सिख समुदाय ने बड़े पैमाने पर विरोध प्रदर्शन किया था, जिसमें पुलिस की फायरिंग से दो लोगों की मौत हो गई थी। 

सुप्रीम कोर्ट की कार्रवाई के बाद मिला मुकदमे का रास्ता

2015 के गुरु ग्रंथ साहिब की बेअदबी के मामले में पहले हाईकोर्ट ने मुकदमा चलाने पर रोक लगा दी थी। पंजाब और हरियाणा हाईकोर्ट ने इस साल मार्च में बेअदबी के तीन मामलों की जांच पर रोक लगाई थी। 

पंजाब की भगवंत मान सरकार ने इस आदेश को सुप्रीम कोर्ट में चुनौती दी। सुप्रीम कोर्ट ने हाईकोर्ट की ओर से लगाई गई रोक को हटा दिया और राम रहीम को नोटिस जारी कर चार हफ्ते में जवाब मांगा है। अब सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद राम रहीम के खिलाफ निचली अदालत में मुकदमा चल सकेगा। 

पंजाब सरकार ने डेरा सच्चा समिति के तीन सदस्यों प्रदीप क्लेर, हर्ष धुरी और संदीप बरेटा के खिलाफ भी मुकदमा चलाने की मंजूरी दी है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, पंजाब के फरीदकोट में दर्ज तीन मामलों पर ये कार्रवाई हो रही है।

क्या हैं ये मामले?

पहला मामला 1 जून 2015 को फरीदकोट के बुर्ज जवाहर सिंह वाला गांव में गुरुद्वारा से गुरु ग्रंथ साहिब की बीड़ की चोरी से जुड़ा है। दूसरा मामला 24 और 25 सितंबर 2015 को फरीदकोट के बरगाड़ी में सिख धर्म के खिलाफ आपत्तिजनक पोस्टर लगाने का है। तीसरा मामला 12 अक्टूबर 2015 को बरगाड़ी में चोरी हुई गुरु ग्रंथ साहिब की बीड़ के पन्ने फाड़ने से जुड़ा है। 

गुरमीत राम रहीम पहले से ही रेप और हत्या के मामलों में 20 साल की सजा काट रहा है और वह हाल ही में हरियाणा विधानसभा चुनाव के दौरान 20 दिन की पैरोल पर बाहर था।

    यह भी पढ़ें...
    follow google newsfollow whatsapp