Video : पहली बार देखिए उत्तरकाशी टनल के अंदर के वीडियो, जब मजदूरों के सामने थी मौत!

01 Dec 2023 (अपडेटेड: Dec 1 2023 9:50 AM)

follow google news

Uttarkashi Tunnel Inside Video: 17 दिन बार आखिरकार ज़िंदगी की जीत हुई। अब टनल के अंदर के वीडियोज सामने आए हैं।

Uttarkashi Tunnel Inside Video:  17 दिन बार आखिरकार ज़िंदगी की जीत हुई। हौसलों के आगे पहाड़ को भी हारना पड़ा। पहाड़ चीर कर 17 दिन बाद सभी 41 मजदूरों को निकाल लिया गया। ये 399 घंटे तक लगातार कोशिशों का नतीजा है। कई बार लगा कि बस मजदूर निकलने वाले हैं और फिर कुछ ऐसा हुआ कि मजदूरों की दूरी फिर बढ़ गई लेकिन तमाम कशमकश के बाद जिंदगी की जीत हुई। अब अंदर की कुछ वीडियोज सामने आई है। इसमें दिख रहा है कि कैसे मजदूरों ने टनल के अंदर अपनी जिंदगी बिताई?

 

वीडियो में दिख रहा है कि मजूदरों एक लाइन से लेटे हुए हैं। ये वीडियोज अब सामने आई है। असली देवदूत रहे रैट माइनर्स। जब मशीन जवाब दे गई, तो रैट माइनर्स की टीम ने बुंलद हौसलों के साथ मोर्चा संभाला और 21 घंटे में सभी मजदूरों को सुरंग से बाहर निकल आए। 
 

आखिरी 12 घँटों में वर्टिकल और हॉरिजोंटल ड्रिलिंग की गई। रैट माइनर्स ने तेजी से काम किया है। सुरंग के अंदर रैट माइनर्स आखिरकार पहुंच गए और मजदूरों को निकाल लिया गया।

जिस वक्त रेक्स्यू ऑपरेशन अपने अंतिम चरण में था, उस वक्त जिस प्लेटफॉर्म पर ड्रिलिंग मशीन लगी थी, उसमें कुछ दरारें आ गई थी, लेकिन आखिरकार ये मिशन सफल रहा। 

    follow google newsfollow whatsapp