VIDEO: मराठा आरक्षण की आग, प्रदर्शनकारियों ने फूंक दिया 2 विधायकों का बंगला

30 Oct 2023 (अपडेटेड: Oct 30 2023 7:30 PM)

follow google news

Maratha Reservation: मराठा आरक्षण के मुद्दे के कारण महाराष्ट्र के कई शहरों में कानून-व्यवस्था की समस्या पैदा हो गई है

Maratha Reservation: मराठा आरक्षण के मुद्दे के कारण महाराष्ट्र के कई शहरों में कानून-व्यवस्था की समस्या पैदा हो गई है. प्रदर्शनकारी सड़कों पर उतर आए हैं और सरकारी संपत्ति को आग के हवाले कर दिया है. विशेष रूप से, मराठा प्रदर्शनकारियों ने बीड जिले के माजलगांव में राकांपा विधायक प्रकाश सोलंके, जो अजीत पवार समूह से हैं, के बंगले में भी आग लगा दी वहीं विधायक संदीप क्षीरसागर के घर को भी आग के हवाले कर दिया. इस घटना के दौरान कई दोपहिया वाहन भी जलकर राख हो गए.

बताया जा रहा है कि घटना के वक्त पुलिस मौके पर मौजूद थी, लेकिन पथराव और उसके बाद हिंसक भीड़ के कारण पुलिस बल पर भारी पड़ गई. इस घटना पर विधायक प्रकाश सोलंके ने भी बयान दिया है. सोलंकी ने उल्लेख किया कि हमले के समय, वे अपने बीड आवास के अंदर थे. सौभाग्य से, इस हमले के दौरान मेरे परिवार का कोई भी सदस्य या स्टाफ घायल नहीं हुआ. हालाँकि, संपत्ति का काफी नुकसान हुआ.

नगर परिषद की इमारत में भी आग लगा दी गई

मराठा आरक्षण को लेकर चल रही पथराव और आगजनी की घटनाओं के परिणामस्वरूप, नांदेड़ में राज्य परिवहन (एसटी) बस सेवा दो दिनों के लिए निलंबित कर दी गई है. बसें जिला डिपो में खड़ी कर दी गई हैं और लंबी दूरी की यात्राएं रद्द कर दी गई हैं.

हिंगोली में प्रदर्शनकारियों ने अपना गुस्सा जाहिर करते हुए सड़कों पर टायरों में आग लगा दी. प्रदर्शनकारियों ने हिंगोली के वसमत सहित विभिन्न स्थानों पर नाकाबंदी भी की. इन घटनाओं को देखते हुए सोलापुर बस डिपो ने मराठवाड़ा क्षेत्र में सभी बसें और यात्री सेवाएं निलंबित कर दी हैं। इन विरोध प्रदर्शनों के कारण यात्रियों को खासी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है.

प्रदर्शनकारी पानी की टंकियों पर चढ़ गए

मराठा आरक्षण के खिलाफ चल रहे इन विरोध प्रदर्शनों के बीच महाराष्ट्र के धुले में बीजेपी नेता रामदास कदम ने केंद्रीय मंत्री नारायण राणे के पुतले के साथ मारपीट की. गुस्साए मराठा प्रदर्शनकारियों ने नारे भी लगाए. इसी तरह परभणी जिले में मनोली के पास मराठा प्रदर्शनकारियों ने तहसीलदार की गाड़ी पर पथराव किया, जिससे काफी नुकसान हुआ. इस घटना के दौरान कई प्रदर्शनकारी पानी की टंकियों पर चढ़ गए, जिससे प्रदर्शनकारियों और अधिकारियों के बीच टकराव हो गया. इसी तरह, सोलापुर में मराठा समुदाय के प्रदर्शनकारियों ने रेस्ट हाउस को घेर लिया, जहां कोंकण शिक्षक चुनाव क्षेत्र के विधायक ज्ञानेश्वर म्हेत्रे ठहरे हुए थे और जोरदार नारेबाजी कर रहे थे।

    follow google newsfollow whatsapp