कौन हैं वो लोग जिन्होंने संसद को किया धुआं-धुआं, BJP सांसद के नाम पर विजिटर पास बनवाया, फिर...

13 Dec 2023 (अपडेटेड: Dec 13 2023 3:25 PM)

follow google news

Parliament News: संसद हमले की बरसी पर आज संसद के अंदर और बाहर हलचल मची रही. एक तरफ लोकसभा के अंदर दो युवक विजिटर गैलरी से कूदकर सांसदों की बेंच तक पहुंच गए और रंगीन गैस स्प्रे का छिड़काव कर दिया

Parliament News: संसद हमले की बरसी पर आज संसद के अंदर और बाहर हलचल मची रही. एक तरफ लोकसभा के अंदर दो युवक विजिटर गैलरी से कूदकर सांसदों की बेंच तक पहुंच गए और रंगीन गैस स्प्रे का छिड़काव कर दिया. उधर, संसद के बाहर एक युवक और महिला ने गैस स्प्रे छिड़क दी और नारेबाजी की. इससे संसद परिसर के बाहर हड़कंप मच गया.

संसद के बाहर हुई घटना में दिल्ली पुलिस ने दो लोगों को हिरासत में लिया है. इनके नाम नीलम और अनमोल शिंदे हैं. नीलम एक महिला है और उसकी उम्र 42 साल है, वह हरियाणा के हिसार की रहने वाली है। दूसरे आरोपी का नाम अनमोल शिंदे है. अनमोल के पिता का नाम धनराज शिंदे है और वह महाराष्ट्र के लातूर के रहने वाले हैं. इसकी उम्र 25 साल है.

यह घटना संसद भवन के बाहर और परिवहन भवन के सामने हुई. दिल्ली पुलिस ने कहा है कि दोनों को संसद मार्ग पुलिस स्टेशन लाया गया है. दिल्ली पुलिस के साथ-साथ इंटेलिजेंस ब्यूरो की टीम भी पूछताछ कर रही है.

संसद के बाहर और अंदर इसका छिड़काव किया गया

संसद के बाहर प्रदर्शन कर रहे लोगों ने भारत माता की जय, जय भीम, रंग गैस छोड़ तानाशाही नहीं चलेगी जैसे नारे लगाए. प्रदर्शनकारियों का कहना है कि उनकी बात नहीं सुनी जा रही है, जिसके चलते उन्होंने ये कदम उठाया.

लोकसभा के अंदर भी दो युवकों ने हंगामा किया

लोकसभा में दर्शक दीर्घा से कूदने वाले युवक का नाम सागर बताया जा रहा है. सांसद दानिश अली ने बताया कि सदन में कूदने वाला युवक सांसद के नाम पर लोकसभा विजिटर पास पर आया था। सुरक्षाकर्मियों ने सदन में अराजकता फैलाने आए युवक को हिरासत में ले लिया है और उससे पूछताछ शुरू कर दी है.

संसद के बाहर और अंदर इसका छिड़काव


इस पास से एक आरोपी संसद में दाखिल हुआ था

सागर शर्मा के अलावा लोकसभा के अंदर हंगामा करने वाले शख्स का नाम मनोरंजन डी. है जो कर्नाटक के मैसूर का रहने वाला है. उनकी उम्र 35 साल है. उन्होंने बेंगलुरु की विवेकानंद यूनिवर्सिटी से इंजीनियरिंग की है.

हालांकि, अभी तक इस बात की कोई जानकारी सामने नहीं आई है कि संसद के अंदर और बाहर हंगामा करने वाले युवक आपस में रिश्तेदार हैं या नहीं. लोकसभा में दर्शक दीर्घा से कूदा युवक, सांसदों ने पकड़ने की कोशिश की, जूते से स्प्रे निकाला और फैलाया धुआं...

स्पीकर ओम बिरला ने क्या कहा?

इस घटना को लेकर लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने कहा कि मामले की जांच की जा रही है. दिल्ली पुलिस को भी निर्देश दिए गए हैं. हम सभी चिंतित थे कि वह धुंआ कैसा था। दरअसल यह एक साधारण धुआं था.

यह हमला 22 साल पहले आज ही के दिन हुआ था

आपको बता दें कि आज ही के दिन 22 साल पहले यानी 13 दिसंबर 2001 को संसद भवन पर आतंकी हमला हुआ था. इस वक्त भी संसद का शीतकालीन सत्र चल रहा है और बड़े नेता इस वक्त संसद में मौजूद हैं. इस लिहाज से देखा जाए तो संसद की सुरक्षा में बड़ी चूक हुई है.

    follow google newsfollow whatsapp