ट्रेनों में किन्‍नरों का चल रहा था ‘खेल’, यात्रियों ने कर दी शिकायत, मौके पर पहुंची RPF ने 59 को रंगेहाथ पकड़ा

UP News: उत्तर मध्य रेलवे के प्रयागराज, आगरा और झांसी मंडलों में चलने वाली ट्रेनों में किन्‍नरों की गतिविधियों ने यात्रियों को परेशान कर दिया था. यात्रा के दौरान किन्‍नरों द्वारा यात्रियों से जबरन पैसे वसूलने, उन्हें परेशान करने और अभद्र व्यवहार की शिकायतें आरपीएफ (रेलवे सुरक्षा बल) को लगातार मिल रही थीं.

CrimeTak

05 Sep 2024 (अपडेटेड: Sep 5 2024 8:12 PM)

follow google news

UP News: उत्तर मध्य रेलवे के प्रयागराज, आगरा और झांसी मंडलों में चलने वाली ट्रेनों में किन्‍नरों की गतिविधियों ने यात्रियों को परेशान कर दिया था। यात्रा के दौरान किन्‍नरों द्वारा यात्रियों से जबरन पैसे वसूलने, उन्हें परेशान करने और अभद्र व्यवहार की शिकायतें आरपीएफ (रेलवे सुरक्षा बल) को लगातार मिल रही थीं. इस पर रेलवे ने गंभीरता से ध्यान देते हुए तीनों मंडलों में एक विशेष चेकिंग अभियान चलाया, जिसमें कुल 59 किन्‍नरों को रंगे हाथों पकड़ा गया. इन पर विभिन्न रेल एक्ट्स के तहत कार्रवाई की गई और कुछ किन्‍नरों को जेल भेजा गया.

किन्‍नरों की हरकतों से यात्री परेशान

रेल यात्रियों ने शिकायत की थी कि किन्‍नर यात्रा के दौरान उनसे जबरदस्ती पैसे मांगते हैं, उन्हें अपमानजनक इशारे करते हैं और कई बार अनुचित रूप से छूते भी हैं. इससे यात्रियों को असहज महसूस होता था और वे यात्रा का आनंद नहीं ले पाते थे. यह स्थिति उत्तर मध्य रेलवे के तीनों प्रमुख मंडलों में देखने को मिली. यात्रियों की बढ़ती शिकायतों को ध्यान में रखते हुए आरपीएफ ने चेकिंग अभियान चलाया. इस अभियान के दौरान किन्‍नरों को पकड़ने के लिए चलती ट्रेनों में भी चेकिंग की गई, जिससे उन्हें स्टेशन पर उतरने का मौका न मिल सके.

59 किन्‍नर गिरफ्तार, 20 को भेजा गया जेल

आरपीएफ के इस विशेष अभियान में कुल 59 किन्‍नरों को पकड़ा गया, जो यात्रियों को परेशान कर रहे थे. इनके खिलाफ रेल अधिनियम-1989 की विभिन्न धाराओं के तहत मामला दर्ज किया गया और 6900 रुपये का जुर्माना भी वसूला गया. इनमें से 20 किन्‍नरों को जेल भी भेजा गया है. रेलवे मंत्रालय ने स्पष्ट किया है कि इस तरह की कार्रवाई भविष्य में भी जारी रहेगी ताकि यात्रियों को सुरक्षित और सुविधाजनक यात्रा का अनुभव हो सके.

अन्य परेशानियों पर भी होगी कार्रवाई

रेलवे मंत्रालय केवल किन्‍नरों के खिलाफ ही नहीं, बल्कि ट्रेनों में भीख मांगने वाले और स्टेशनों पर करतब दिखाने वाले लोगों पर भी कार्रवाई करने की योजना बना रहा है. ऐसे लोग यात्रियों के लिए असुविधा का कारण बनते हैं और कई बार इनकी गतिविधियों के चलते यात्रियों के सामान की चोरी की घटनाएं भी सामने आती हैं. रेलवे का उद्देश्य इन सभी प्रकार की गतिविधियों को रोककर यात्रियों को बेहतर यात्रा अनुभव प्रदान करना है.

सभी जोनों में चलेगा अभियान

रेलवे मंत्रालय ने घोषणा की है कि इस तरह के चेकिंग अभियान उत्तर मध्य रेलवे के अलावा सभी 17 जोनों में चलाए जाएंगे. यह सुनिश्चित किया जाएगा कि यात्रियों की सुरक्षा और सुविधा के लिए कोई भी असुविधाजनक स्थिति न उत्पन्न हो.

    यह भी पढ़ें...
    follow google newsfollow whatsapp