ईरान का इजराइल पर सबसे बड़ा हमला, 30 मिनट में दागी 180 से ज्यादा मिसाइलें, जगह-जगह धमाके, इजरायली डिफेंस फोर्स ने कहा - हम ईरान के हमले का जवाब देंगे 

Israel Iran Conflict Live Updates: ईरान के हमले ने 'महायुद्ध' का शंखनाद कर दिया है। ईरान ने बीती रात 30 मिनट तक मिसाइलों की बरसात कर दी। अप्रैल के बाद ईरान का सबसे बड़ा हमला है। इस हमले ने दुनिया को हिला दिया। 

CrimeTak

02 Oct 2024 (अपडेटेड: Oct 2 2024 10:31 AM)

follow google news

Israel Iran Conflict Live Updates: ईरान के हमले ने 'महायुद्ध' का शंखनाद कर दिया है। ईरान ने बीती रात 30 मिनट तक मिसाइलों की बरसात कर दी। अप्रैल के बाद ईरान का सबसे बड़ा हमला है। इजराइल पर 30 मिनट में 181 मिसाइलें दागीं गई। निशाने पर इजराइल के एयरबेस रहे, लेकिन इजरायल के आयरन डोम ने सभी को नाकाम कर दिया। 

ईरान ने करीब 2000 किलोमीटर से मिसाइलें दागीं। ईरान परमाणु हथियार से लैस है, इसलिए बड़े युद्ध का खतरा है। ईरानी हमले के बाद वहां की जनता जश्न में डूब गई। रात भर सड़कों पर लोग घूमते रहे, आतिशबाजी चलाते रहे। ईरान ने अपने शिराज मिसाइल बेस से इजरायली वायुसेना के तीन ठिकानों को निशाना बनाया। उसकी फतह बैलिस्टिक मिसाइलों ने 1700 किमी से ज्यादा की दूरी तय कर इजरायल के नेवतीम, हात्ज़ेरिम और तेल नोफ़ को निशाना बनाया। ईरान के हमले से दुनिया सन्न है। इजरायली सेना ने बताया कि ईरान ने बैलिस्टिक मिसाइल से हमला किया है। इजरायली डिफेंस फोर्स ने कहा - हम ईरान के हमले का जवाब देंगे, हमारा प्लान तैयार है, लेकिन समय और जगह हम चुनेंगे।

नसरल्लाह की मौत का बदला दिया ईरान ने! 

इजरायल और अमेरिका साथ-साथ है।  सवाल है कि - क्या पूरा मध्य-पूर्व युद्ध की त्रासदी झेलेगा? ईरान परमाणु हथियार से लैस है, इसलिए खतरा ज्यादा बड़ा है। मंगलवार की रात इजरायल के तमाम बडे़ शहरों में आसमान में मिसाइलें और रॉकेट नजर आए। ईरान ने आशंका के मुताबिक ही नसरल्लाह की मौत का बदला लेने के लिए छह महीने के भीतर ही इजरायल पर दूसरा बड़ा हमला बोल दिया। तेल अवीव और अश्कलोन समेत इजरायल के कई शहर निशाने पर थे। बैलेस्टिक मिसाइलों के साथ साथ ईरान ने क्रूज और ड्रोन मिसाइलें भी दागीं। कई रॉकेट भी इजरायल को निशाना बनाकर दागे गए। 

मिसाइलों का एक रूट लेबनान और दूसरा रूट जॉर्डन था

ईरानी मिसाइलों का रूट लेबनान से होकर था। ईरानी मिसाइल हमले का दूसरा रूट जॉर्डन से था। जॉर्ड़न के आसमान से गुजरती दर्जनों मिसाइले कैमरे में कैद हुई। यरूशलम के आसमान पर ईरानी रॉकेटों की भरमार दिखी। इजरायल के शहरों में रह रहकर सायरन गूंजते रहे। हमले के बाद इजरायल के शहरों में लोग बंकरों में भागते हुए नजर आए। इजरायल ने तमाम मिसाइलों को आयरन डोम सिस्टम के जरिये नाकाम कर दिया। 

    यह भी पढ़ें...
    follow google newsfollow whatsapp